आरयूएचएस फार्मेसी एप्लीकेशन फॉर्म 2020 (RUHS Pharmacy Application Form 2020) : यहाँ से भरें


आरयूएचएस फार्मेसी 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 अक्टूबर 2020 से शुरू हो रही है। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर छात्र राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस की आधिकारिक वेबसाइट www.ruhsraj.org पर जाकर आवेदन पत्र भर सकते हैं। ऑफिसियल वेबसाइट के अलावा आप हमारे इस पेज पर उपलब्ध करवाई गयी डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी आवेदन पत्र भर सकते हैं। छात्र आवेदन पत्र 13 नवंबर 2020 तक भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने से पहले छात्र निर्धारित की गयी योग्यता एवं मापदंड अच्छे से जाँच लें उसके बाद ही आवेदन प्रक्रिया में भाग लें। आरयूएचएस फार्मेसी एप्लीकेशन फॉर्म 2020 के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप यह आर्टिकल पूरा पढ़ सकते हैं।

आरयूएचएस फार्मेसी एप्लीकेशन फॉर्म 2020 (RUHS Pharmacy Application Form 2020)

Subscribe For Latest Updates

छात्र आवेदन करते समय सारी जानकारी अपने योग्यता के आधार पर भरें। यदि छात्र किसी भी प्रकार की जानकारी गलत भरता है तो उसका आवेदन पत्र रद्द कर दिया जायेगा। आरयूएचएस फार्मेसी 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद छात्रों को एक लिखित परीक्षा से गुजरना होगा। जो छात्र लिखित परीक्षा पास करेंगे उन छात्रों को फार्मेसी डिग्री (बी फार्म) और डिप्लोमा (डी.फार्म) कोर्स में एडमिशन दिया जायेगा। RUHS Pharmacy Application Form 2020 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियों के लिए आप नीचे दी गयी टेबल देख सकते हैं।

कार्यक्रम तारीखें
आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख 14 अक्टूबर 2020
आवेदन फीस भरने की तारीख 13 नवंबर 2020
आवेदन करने की आखिरी तारीख 13 नवंबर 2020

आवेदन पत्र : आरयूएचएस फार्मेसी एप्लीकेशन फॉर्म 2020 आधिकारिक वेबसाइट www.ruhsraj.org पर उपलब्ध होगा।

आरयूएचएस फार्मेसी एप्लीकेशन फी 2020

आवेदन फीस का भुगतान करने के बाद ही उम्मीदवारों का आवेदन पत्र पूर्ण मना जायेगा। उम्मीदवार आवेदन फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से भी भर सकते है।

आवेदन फीस 

  • सामान्य वर्ग कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए 1500/- रुपये फीस का भुगतान करना होगा।
  • एससी / एसटी / एसटी-एसटीए / ओबीसी / एमबीसी वर्ग को 750/- रुपये फीस का भुगतान करना होगा।

आरयूएचएस फार्मेसी एप्लीकेशन फॉर्म 2020 कैसे भरें

आज हम उम्मीदवारों को आवेदन करने के कुछ स्टेप बताएंगे। आप इन स्टेप का इस्तेमाल करके आसानी से आवेदन कर सकते है। आप राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय www.ruhsraj.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके साथ हि साथ उम्मीदवार हमारे आर्टिकल पर दिए हुए लिंक के माध्यम से भी आवेदन कर सकते है। देखा गया है कि उम्मीदवार जल्दी बजी में आवेदन पत्र गलत भर देते है। लेकिन बता दें कि आवेदन करते समय उम्मीदवार किसी भी प्रकार की जानकारी गलत भरता है तो उसका आवेदन रद्द कर दिया जायेगा।

  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय www.ruhsraj.org की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवारों को एडमिशन वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों के सामने फार्मेसी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑप्शन पर क्लिक करते ही उम्मीदवारों  के सामने एडमिशन पेज खुल जायेगा।
  • फिर उम्मीदवारों को आवेदन पत्र वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते उम्मीदवारों के सामने आवेदन पत्र खुल जायेगा। फिर आप आवेदन कर सकते है।

आरयूएचएस फार्मेसी 2020 योग्यता मापदंड

शैक्षिक योग्यता 

  • बी फार्म के लिए
    • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 कम से कम 45 प्रतिशत अंको (बायोलॉजी/ गणित एक विषय के साथ) के साथ पास होना चाहिए।
    • एससी / एसटी / एसटी-एसटीए / ओबीसी / एमबीसी के राजस्थान उम्मीदवार के कम से कम 40 प्रतिशत अंक होने चाहिए।
  • डी फार्म के लिए
    • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 / इंटरमीडिएट फिजिक्स और केमिस्ट्री विषय के साथ पास होने चाहिए। साथ ही साथ उम्मीदवार का एक विषय बायोलॉजी और मैथमेटिक्स का भी होना चाहिए।

ध्यान दें,

  • फिजिक्स / केमिस्ट्री और बायोलॉजी / मैथमेटिक्स व्यक्तिगत विषयों में पास होना अनिवार्य है।
  • बी फार्म और डी फार्म कोर्स के लिए फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (पीसीआई) की अधिसूचना के अनुसार, ओपन स्कूल के उम्मीदवार भी पात्र हैं।

विशेष जानकारी 

  • इन दाखिलों से संबंधित सभी निर्णय, न्याय के किसी भी माननीय न्यायालय द्वारा पारित किए गए प्रवेश के समय विद्यमान नियम इन प्रवेशों पर लागू होंगे और उम्मीदवारों को ऐसे निर्णयों, नियमों और परिवर्तनों के साथ अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।

आरयूएचएस फार्मेसी एडमिट कार्ड 2020

आवेदन प्रक्रिया संपन्न होने के बाद उम्मीदवारों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित की जाएगी। कंप्यूटर आधारित परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड जारी किये जायेंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पोस्ट या ईमेल आईडी के माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार का नाम, परीक्षा रोल नंबर, परीक्षा सेंटर और परीक्षा से जुड़ी अन्य जानकारी लिखी रहती है। बिना के उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जायेगा। उम्मीदवार एडमिट कार्ड ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।
आरयूएचएस फार्मेसी 2020



Post Views:
1



Source link