अम्बेडकर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 (Ambedkar University Admission 2020)


अम्बेडकर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 – अम्बेडकर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के अंतर्गत यूजी और पीजी कोर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। बता दें की आधिकारिक वेबसाइट aud.ac.in पर आवेदन जारी की गयी है। Ambedkar University यूजी, पीजी, पीएचडी, डिप्लोमा आदि से जुड़े बहुत से कोर्सेस करवाती है। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को सबसे पहले आवेदन पत्र भरने होते हैं। आवेदन पत्र भरने के लिए यूनिवर्सिटी की तरफ से योग्यता मापदंड रखा जाता है। योग्यता मापदंडो को पूरा करने वाले छात्र ही केवल आवेदन पत्र भर सकते हैं। Ambedkar University Admission 2020 की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं।

नवीनतम : अम्बेडकर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 यूजी और पीजी कोर्स के लिए आवेदन शुरू कर दिए गए हैं। 

अम्बेडकर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 (Ambedkar University Admission 2020)

Subscribe For Latest Updates

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि जिन छात्रों के आवेदन पत्र स्वीकार किया गया था उनका एडमिट कार्ड जारी किया गया। एडमिट कार्ड प्राप्त करने के बाद ही छात्र प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के योग्य जाते हैं। प्रवेश परीक्षा होने के बाद छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया गाय है। जिसके बाद यूनिवर्सिटी की तरफ से मेरिट लिस्ट निकाली गयी है। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में है उन्हें काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना है। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा। अम्बेडकर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 के लिए नीचे दी गई महत्वपूर्ण तिथियों का विशेष ध्यान रखें।

महत्वपूर्ण तिथियां

आयोजन तिथियां
आवेदन की पहली तिथि (यूजी) २३ जुलाई 2020
आवेदन की अंतिम तिथि (यूजी) ३० सितम्बर 2020
आवेदन की अंतिम तिथि (पीजी) १० अक्टूबर 2020
आवेदन की अंतिम तिथि (बी.वोकेशनल) ३० सितम्बर 2020

महत्वपूर्ण लिंक

Ambedkar University Admit Card 2020 Test Centre Notice

अम्बेडकर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 योग्यता मापदंड

जो भी छात्र अंबेडकर यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले आवेदन पत्र भरना था। आवेदन पत्र केवल वही छात्र भर सकते थे जिन्होंने यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यता मापदंडो को पूरा किया। अगर छात्र यूनिवर्सिटी द्वारा तय की गई योग्यताओं को पूरा नहीं  करते हैं तो ऐसी स्थिति में छात्र आवेदन करने के योग्य नहीं माने जाएंगे। योग्यता मापदंड निम्न प्रकार से दिया गया है-

पीजी कोर्सेस के लिए

योग्यता (एमडीएस को छोड़कर): किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 45% अंकों (या समकक्ष ग्रेड) के साथ कोई भी स्नातक की डिग्री (एसटी / एससीआई पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए 5% अंकों की छूट)। डिग्री की अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिए उपस्थित उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं ।

एमडीएस के लिए: एक वैधानिक विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री या समकक्ष कार्यक्रम के लिए पात्र है। भारत या विदेश से प्रतिष्ठित केंद्रों / डिजाइन संस्थानों से डिजाइन में 4 साल का पूर्णकालिक स्नातक डिप्लोमा भी माना जाएगा। अतिरिक्त कार्य अनुभव वाले व्यक्तियों को भी कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। उम्मीदवारों के पास न्यूनतम क्वालीफाइंग डिग्री / डिप्लोमा में न्यूनतम 45% अंक या 5.0 / 10.0 का सीपीए या बी-ग्रेड होना चाहिए। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पीडब्ल्यूडी के उम्मीदवारों के लिए 5% अंकों का छूट, या 0.5 सीपीए या सी + ग्रेड किया जाएगा।

यूजी कोर्सेस के लिए

  • स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश कक्षा 12 वीं परीक्षाओं में प्राप्त अंकों पर आधारित होगा।
  • इतिहास में प्रमुख के साथ बीए (ऑनर्स) में प्रवेश के लिए आवेदन करने के योग्य होने के लिए, उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 12 या कक्षा के समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित न्यूनतम कट ऑफ मार्क सुरक्षित किया होगा।
    अर्थशास्त्र में बीए ऑनर्स में दाखिले के लिए आवेदन करने के योग्य होने के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50% अंकों (एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी के लिए 5% अंकों की छूट) के साथ कक्षा 12 वीं परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। उम्मीदवारों ने गणित पारित किया होगा जिसे सर्वश्रेष्ठ चार विषयों में गिना जाएगा।

अम्बेडकर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 आवेदन पत्र

अम्बेडकर यूनिवर्सिटी आवेदन पत्र 2020 ऑनलाइन जारी किये गए हैं। छात्र अंबेडकर यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी आवेदन पत्र भर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन जारी किये जाएंगे जिसे छात्रों द्वारा ऑनलाइन ही भरा जाना है। किसी भी स्थिति में ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। आवेदन पत्र निर्धारित की गई तिथियों के अनुसार ही भरे जाएंगे। निर्धारित की अंतिम तिथि के बाद किसी भी छात्र के आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। छात्र Ambedkar University Application Form 2020 भरने समय सावधानी बरतें। सारी जानकारी एकदम ठीक और सही से भरें। एक भी गलत जानकारी भरने से छात्र के आवेदन रद्द किये जा सकते हैं।

आवेदन शुल्क

जो भी छात्र अंबेडकर यूनिवर्सिटी प्रवेश 2020 के लिए आवेदन करेंगे उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन शुल्क भरने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया को पूरा माना जाता है। छात्र क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि द्वारा ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। अगर छात्र आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं तो उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। आवेदन शुल्क निम्न प्रकार से दिया गया है-

पीजी कोर्सेस के लिए

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 480 रूपए/ –
  • एससी, एसटी, पीडब्लूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 190 रूपए / –

यूजी कोर्सेस के लिए

  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 390 रूपए/ –
  • एससी, एसटी, पीडब्लूडी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए- 150 रूपए / –

अम्बेडकर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 एडमिट कार्ड

अम्बेडकर यूनिवर्सिटी एडमिट कार्ड 2020 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र अपना एडमिट कार्ड अम्बेडकर यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी अपना एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। यूनिवर्सिटी की तरफ से किसी भी छात्र के एडमिट कार्ड की कोई हार्ड कॉपी जारी नहीं की जाएगी। छात्रों को स्वंय अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। Ambedkar University Admit Card 2020 प्राप्त करने के बाद ही छात्रों को प्रवेश परीक्षा में शामिल होने दिया जाएगा। जिन छात्रों के आवेदन पत्र स्वीकार किए जाएंगे केवल उन्हीं छात्रों का एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। एडमिट कार्ड पर परीक्षा से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी दी होगी। परीक्षा के दौरान छात्रों को अपना एडमिट कार्ड साथ लेकर आना होगा।

अम्बेडकर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 रिजल्ट

अम्बे़डकर यूनिवर्सिटी रिजल्ट 2020 ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र अम्बेडकर यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा छात्र हमारे पेज पर दी गई लिंक से भी अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे। Ambedkar University Result 2020 केवल ऑनलाइन जारी किया जाएगा। किसी भी छात्र को व्यक्तिगत रूप से रिजल्ट की कोई जानकारी नहीं दी जाएगी। रिजल्ट प्राप्त करने के बाद यूनिवर्सिटी की तरफ से मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा केवल उन्हीं छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा।

अम्बेडकर यूनिवर्सिटी एडमिशन 2020 काउंसलिंग

जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आएगा उन्हें काउंलिंग प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया दो या तीन दौर में पूरी की जाएगी। काउंसलिंग के दौरान छात्रों को अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज लेकर आने होंगे। काउंसलिंग प्रक्रिया का आयोजन अम्बेडकर यूनिवर्सिटी द्वारा ही किया जाएगा। काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेना अनिवार्य है। काउंसलिंग के दौरान ही छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा।

सीटों का आरक्षण

उच्च शिक्षा के संस्थानों के लिए लागू विभिन्न सामाजिक समूहों और अन्य श्रेणियों के संबंध में दिल्ली के एनसीटी सरकार की आरक्षण नीतियों के अनुसार प्रवेश किया जाएगा। आरक्षण के लाभ का दावा करने वाले आवेदकों को सक्षम अधिकारियों से आवश्यक प्रमाणपत्र तैयार करना होगा। आरक्षण की वर्तमान योजना नीचे दी गई है:

  • एनसीटी, दिल्ली के छात्र: 85%
  • एनसीटी, दिल्ली के बाहर के छात्र: 15%

आधिकारिक वेबसाइट-  aud.ac.in

कॉलेज एडमिशन



Source link